New Zealand Couples Grows Giant Potato

0
120

न्यूजीलैंड के एक जोड़े को हाल ही में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की घोषणा के बाद दिल टूट गया था कि आलू, वे वास्तव में आलू नहीं थे – यह एक लौकी था। आपने सही पढ़ा! यह सब तब शुरू हुआ जब 2021 में कॉलिन क्रेग-ब्राउन नाम के एक व्यक्ति ने पहली बार अपने बगीचे से विशाल सब्जी का पता लगाया। उन्होंने और उनकी पत्नी डोना ने इसे एक विशाल “बदसूरत” आलू माना जिसका वजन लगभग 8 किलोग्राम था। उन्होंने इसे “डग” नाम भी दिया। दंपति के अनुसार, सब्जी आलू की तरह “दिखती और चखती” थी। इसके बाद उन्होंने दुनिया के सबसे भारी आलू उगाने का रिकॉर्ड बनाने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के साथ एक आवेदन जमा किया।

हालांकि, सभी कागजी कार्रवाई पूरी करने और सब्जी की तस्वीरें जमा करने के महीनों बाद, दंपति को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से एक ईमेल प्राप्त हुआ, जिसमें कहा गया था कि उन्होंने जो सब्जी उगाई वह कुकुरबिटेसी परिवार में एक लौकी का एक कंद था। द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, “प्रिय कॉलिन, दुख की बात है कि नमूना आलू नहीं है और वास्तव में एक प्रकार की लौकी का कंद है। इस कारण से, हमें दुर्भाग्य से आवेदन को अयोग्य घोषित करना पड़ता है।” . ये परिणाम सब्जी पर किए गए वैज्ञानिक अध्ययनों पर आधारित थे।

न्यूजीलैंड के प्लांट एंड फूड रिसर्च की डॉ सामंथा बाल्डविन के अनुसार, जिन्होंने डीएनए नमूनों पर एक परीक्षण किया, सब्जी आलू की तरह “व्यवहार नहीं कर रही” थी। रिपोर्टों में आगे कहा गया है कि कंद के डीएनए नमूने स्कॉटलैंड में साइंस एंड एडवाइस फॉर स्कॉटिश एग्रीकल्चर (एसएएसए) को भी भेजे गए थे। वहां यह पाया गया कि सब्जी की आनुवंशिक अनुक्रमण लौकी से काफी मेल खाता है।

इस बीच, बिना किसी जानकारी के, “दुनिया के सबसे भारी आलू” का मौजूदा रिकॉर्ड 2011 में ब्रिटेन में उगाए गए एक का है। इस आलू का वजन 5 किलो से कम था।

सोमदत्त साहू के बारे मेंअन्वेषक- सोमदत्त इसी को स्वयं बुलाना पसंद करते हैं। भोजन, लोगों या स्थानों के मामले में, वह केवल अज्ञात को जानना चाहती है। एक साधारण एग्लियो ओलियो पास्ता या दाल-चावल और एक अच्छी फिल्म उसका दिन बना सकती है।

Source link

Share and Enjoy !

Shares
Plz Rate and Review
AD

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here