मनजोत कालरा का जीवन परिचय Manjot Kalra Ki Biography

Manjot Kalra Ki Biography, IPL, Centuries in Hindi | मनजोत कालरा का जीवन परिचय

मनजोत कालरा:- Manjot Kalra Ki Biography,Manjot Kalra Ki Biography, IPL, Centuries in Hindi | मनजोत कालरा का जीवन परिचय मंजोत सिंह कालरा (Manjot Kalra)भारत के उभरते हुए क्रिकेट खिलाड़ी हैं !

इतनी कम उम्र में अपनी एक अलग पहचान बनाना बहुत ही शान की बात है और मनजोत कालरा (Manjot Kalra) नहीं ऐसा कर दिखाया है आपको यह जानकारी होगी की अंडर-19 में भारतीय बल्लेबाज मनजोत कलारा (Manjot Kalra) ने 3 फरवरी को हुए अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान उनके शानदार प्रदर्शन से हर क्रिकेट से प्रेम करने वालों की जुबान पर मनजोत क्लारा (Manjot Kalra) का नाम था और हमेशा रहेगा

मनजोत कालरा का जीवन परिचय Manjot Kalra Ki Biography

पुरा नाममनजोत कालरा
होम टाउनदिल्ली
प्रमुख टीमभारत अंडर-19
भूमिकाबल्लेबाज
बल्लेबाजी का तरीकाबाए हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाजी का तरीकादाए हाथ के गेंदबाज
लंबाई6 फीट, 1.83 मीटर, 183 सेंटीमीटर
वजन75 किलोग्राम
फेसबुक पेजhttps://www.facebook.com/Manjotkalra15/
ट्विटरhttps://twitter.com/manjot_kalra?lang=en
इन्स्टाग्रामhttps://www.instagram.com/manjot.kalra/
मनजोत कालरा का जीवन परिचय Manjot Kalra Ki Biography

Manjot Kalra Father और पारिवारिक जानकारी

मनजोत कलारा के पिता का नाम प्रवीण कुमार तथा उनकी माता का नाम रंजीत कौर है मनजोत कालरा का जन्म 15 जनवरी 1999 को दिल्ली के आजादपुर मंडी में हुआ हालांकि मनजोत कालरा के पिता पेशे से एक व्यापारी हैं और भी किसी चीज का व्यापार करते हैं इस बात की जानकारी अब तक उपलब्ध नहीं है और उनकी माता और उनका भाई के बारे में ज्यादा जानकारी हमारे पास उपलब्ध नहीं है

मनजोत के शुरूआती क्रिकेट से जुड़ी बातें :

मनजोत कालरा के अंडर-19 में चयन के बाद उनकी माँ ने बताया की, उन्होंने कभी नहीं सोचा था की उनका बेटा क्रिकेटर बनेगा. उनके कहे अनुसार उनके बड़े बेटे का रुझान खेलकूद में था, और छोटे बेटे का पढाई में. परंतु भाई के साथ ग्राउंड पर क्रिकेट खेलते वक्त उनका रुझान खेल के प्रति बना और उन्होंने इसमे बेहतर प्रदर्शन किया, और उन्हें इस बात की खुशी है की उनका बेटे ने खेलकूद में अपना नाम कमाया.

मनजोत का क्रिकेट करीअर :

मनजोत कालरा एक बहुत ही बेहतरीन बल्लेबाज है,उन्होंने घरेलु और विदेशी दोनों ही मैदानों पर अब तक बेहतरीन प्रदर्शन दिये है. मनोज ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच इंग्लैंड के खिलाफ 31 जुलाई 2017 को खेला. इसके बाद उनका नाम आईसीसी अंडर-19 में होने वाले वर्ल्डकप के लिए चुना गया, यह उनके लिए एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि साबित हुई है. आईपीएल 2018 में भी उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स द्वारा 20 लाख रुपय में खरीदा गया है. मनजोत क्रिकेट में अपनी बेटिंग के द्वारा युवाओं में बहुत लोकप्रियता हासिल करते जा रहें है.

Also Read:-

मनजोत का अंडर-19 वर्ल्डकप के फाइनल में प्रदर्शन

मनजोत अंडर-19 वर्ल्ड कप में दिल्ली से चुने जाने वाले अकेले खिलाडी है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने प्रदर्शन से मनजोत भारत को चौथी बार अंडर-19 विश्व विजेता बनाकर ही रहें. भारत के पास इस वर्ल्डकप में जीत के लिए 217 रन का लक्ष्य है

इस लक्ष्य को पुरा करने के लिए बेटिंग की शुरुआत पृथ्वी शॉ और मनजोत कालरा ने की थी परंतु 12 ओवर में पृथ्वी आउट हो गये. अब मैदान में मनजोत का साथ देने शुभमान आये परंतु वे भी ज्यादा देर नहीं खेल सके आउट हो गये. आज का मैच मनजोत पर ही केन्द्रित रहा और उन्होंने 101 रन की नाबाद पारी खेली. अपने पहले ही वर्ल्डकप में उन्होंने शतक बनाकर अपना नाम इतिहास में दर्ज कराया.

मनजोत का क्रिकेट में भविष्य से जुड़ी बातें :

मनजोत के शानदार प्रदर्शन से लोग उनकी तुलना विराट कोहली से करने लगे है, और उनके प्रशंसको को यह उम्मीद भी है कि इसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम को एक शानदार बल्लेबाज और मिलेगा. मोहम्मद कैफ, युवराज सिंह, विराट कोहली, रविन्द्र जडेजा जैसे खिलाडीयों का चयन ऐसे ही मैचों से हुआ है

परंतु इसके विपरीत साल 2012 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप के बाद कोंई भी खिलाडी भारतीय टीम में अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करा पाया था. परंतु इन सब के विपरीत वर्ल्ड कप के तुरंत बाद आईपीएल एक ऐसा मौका है जिसके द्वारा मनजोत अपना सिक्का मनवा सकते है, और अपना भविष्य भारतीय क्रिकेट टीम में देख सकते है.

FAQ

Q: मनजोत कलारा का जन्म कहां पर हुआ?

Ans:- मनजोत कलारा का जन्म दिल्ली के आजाद मंडी में हुआ उनका जन्म स्थान दिल्ली है

Q: मनजोत कलारा का गेंदबाजी और बल्लेबाजी का तरीका क्या है?

Ans:- मनजोत कलारा बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और वे दाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं

Q: मनजोत कलारा की लंबाई कितनी है?

Ans:- मनजोत कलारा की लंबाई 6 फीट तथा 183 सेंटीमीटर है

Q: मनजोत कलारा वजन कितना है

Ans:- 75 किलोग्राम

[wpdiscuz-feedback id=”yzi2k7e9l6″ question=”Please leave a feedback on this” opened=”0″][/wpdiscuz-feedback]

Share and Enjoy !

Shares

One Time Exam

In This Website, we provide Valid Information About All The Government Jobs Related Queries, Such As the Latest form Last date, Job Location, Admit Card Availability, Exam Schedule, selection Process, Jobs Promotion, etc.

View all posts by One Time Exam →

One thought on “Manjot Kalra Ki Biography, IPL, Centuries in Hindi | मनजोत कालरा का जीवन परिचय

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Shares