Ishan Kishan Biography in Hindi

ईशान किशन का जीवन परिचय [Ishan Kishan Biography in Hindi IPL 2022]

ईशान किशन (Ishan Kishan Biography in Hindi),हमेशा की तरह हम आपके लिए लाये है एक और खिलाड़ी की रोचक जीवनी(Ishan Kishan Life Story in Hindi) जिसकी शुरुआत और करियर कहीं न कंही किसी बड़े खिलाड़ी के करियर से मिलता है. तो दोस्तों अब बात करते है हम उस खिलाड़ी की जिसने अपनी प्रतिभा का जौहर बचपन से दिखाना शुरू कर दिया था और आज चमकता हुआ सितारा है.

दोस्तों हम बात कर रहे है Ishan Kishan की, जी हाँ दोस्तों ये वो Ishan Kishan है जो हाल ही में सुरेश रैना की कप्तानी वाली टीम गुजरात लायंस से खेले थे. चलिए Ishan Kishan के बारे में शुरू से जानते है.

भारत के जाने माने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेटर है. देश का हर वो इन्सान जो क्रिकेट से प्यार करता है वह ईशान किशन को जानता है साथ ही वे लोग जो क्रिकेट नहीं देखते वे भी ईशान किशन को अच्छी तरह जानते है. ये एक बहुत ही बड़े क्रिकेटर है जोकि अपनी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है 

ईशान किशन का जीवन परिचय [Ishan Kishan Biography in Hindi]

ईशान किशन जीवन पर कुछ महत्वपूर्ण बातें जो निम्न है 

क्र.म.जीवन परिचय बिंदुजीवन परिचय
1.पूरा नामईशान किशन
2.निक नामईशान
3.जन्म तिथि’18 जुलाई 1998 
4.जन्म स्थानपटना, बिहार 
5.पिताप्रणव पांडे 
6.माता
7.भाईराज 
8.धर्महिन्दू 
9.पेशाभारतीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेटर
10.बैटिंग स्टाइलबाएँ हाथ बल्लेबाज
11.बोलिंग स्टाइलस्लो लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स
12.कद5  फुट 6  इंच
13.वजन68 किलोग्राम
14.कोच / मेंटरसंतोष कुमार 

ईशान के करियर में उनके कोच संतोष कुमार की भी खास भूमिका है क्योंकि जब BCCI ने बिहार क्रिकेट एसोसिएशन की मान्यता किसी कारण से रद्द कर दी थी, तब इशान के कोच यानि संतोष कुमार जी ने उन्हें सलाह दी कि उन्हें बाहर या किसी और स्टेट में जाकर खेलना चाहिए. इस बात को ईशान और उनके पिता जी दोनों समझे चुकी ईशान के पिताजी भी चाहते थे की उनका बेटा क्रिकेट में ही कुछ करे तो उन्होंने अपने बेटे यानि ईशान किशन को रांची भेज दिया.

ईशान किशन का सम्पूर्ण जीवन परिचय निम्न बिन्दुओं पर आधारित है

  • ईशान किशन का जन्म और शुरूआती जीवन
  • ईशान किशन  का कैरियर
  • ईशान किशन वर्ल्ड कप्स एवं Under 16  वर्ल्ड कप्स में
  • ईशान किशन आईपीएल में
  • ईशान किशन के खेलने का तरीका
  • ईशान किशन के जीवन के कुछ रोचक तथ्य

ईशान किशन का जन्म और शुरूआती जीवन:-

इशान बचपन से क्रिकेट में बहुत माहिर रहे है, उनकी प्रतिभा को उनके भाई ने देखा और उन्हें क्रिकेट खेलने की सलाह दी. इशान ने अपने भाई की सलाह के बाद क्रिकेट क्लब को ज्वाइन किया और क्रिकेट खेलना शुरू किया.

Ishan Kishan एक बांये हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज़ है जो दोनों में बहुत माहिर है. इशान के कोच संतोष कुमार का कहना है कि, ” इशान किशन की प्रतिभा महेंद्र सिंह धोनी और ऑस्ट्रेलिया के गिलक्रिस्ट की तरह है.”

ईशान किशन  का कैरियर:-

ईशान किशन ने आपने कैरियर की शुरुआत 6 साल पहले ही कर दी थी 2016 में ईशान किशन ने अंडर 16 का खेलों में भाग लिया था वहाँ से ईशान किशन क्रिकेट की मुख्य धारा में आये है ईशान किशन अब Indian Premier League (IPL) में मुंबई इंडियन का हिस्सा है 

रांची पहुंचकर इशान ने अपने नए करियर की शुरुआत की और अपनी प्रतिभा को बरक़रार रखते हुए आगे बढे. ईशान की लगन और मेहनत रंग लायी और वो झारखंड की रणजी टीम में चयनित हो गये.

रणजी ट्रॉफी मैच में इशान किशन ने दिल्ली के खिलाफ सर्वोच्च 273 रन बनाये जो झारखंड के लिए एक खिलाड़ी का रणजी में सर्वोच्च स्कोर है. 22 दिसम्बर 2015 को 2016 में होने वाले अंडर-19 विश्वकप के लिए भारतीय टीम की कमान सौंपी गयी. वह एक विकेटकीपर बल्लेबाज़ है, वो अपनी टीम के लिए ओपनिंग करते है और टीम की परिस्थिति के हिसाब से मध्यक्रम में भी बल्लेबाज़ी कर सकते है

ईशान किशन वर्ल्ड कप एवं Under 16  वर्ल्ड कप्स में:-

ईशान किशन ने बिहार में पहले बार क्रिकेट खेला और तब से ले कर आज तक क्रिकेट ने उनकी ज़िंदगी बदल दी है 22 दिसंबर 2015 को ईशान किशन ने आपने जीवन का पहला वर्ल्ड कप खेला था  अंडर-19 का वर्ल्डकप इशान किशन के लिए बहुत अच्छा साबित हुआ और जल्द ही इस वर्ल्डकप के बाद उनको आईपीएल का बुलावा आ गया. 2017 आईपीएल में इशान किशन को गुजरात लायंस की टीम से खेलने का मौका मिला. गुजरात लायंस की टीम में भी इशान किशन ओपनिंग बल्लेबाज़ थे

ईशान किशन आईपीएल में:-

ईशान किशन का आईपीएल में काफी अच्छा प्रदर्सन रहा है ईशान किशन ने साल 2016 में अपना पहला आईपीएल खेल खेला और साल 2022 के आईपीएल में वे मुंबई इंडियन की तरफ से खेले गये | ईशान किशन को मुंबई इंडियन ने 15.25 करोड़ में खरीदा है पिछले मुकाबलो में ईशान किशन ने काफी अच्छा प्रदर्सन किया था मात्र 17 गेदो में अर्धशतक लगा दिया था 

ईशान किशन एक बहुत ही अच्छे बल्लेबाज और विकेटकीपर है। क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन ने क्रिकेट जगत में उनके नाम को अलंकृत किया है। उन्होंने बहुत कम उम्र से ही क्रिकेट की दुनिया में कदम रख दिया था। वे पटना में कॉलेज ऑफ कॉमर्स में शामिल होने के बाद दिल्ली पब्लिक स्कूल पटना में थे। वे स्कूल में एक होनहार स्टूडेंट नहीं थे, लेकिन उनमें क्रिकेट के प्रति जबरदस्त आकर्षण था। 7 साल की उम्र में, उन्होंने अलीगढ़ में आयोजित स्कूल वर्ल्ड मैच के लिए स्कूल टीम को एस्कॉर्ट किया।

ईशान किशन के खेलने का तरीका:-

ईशान किशन के खेलने का तरीका काफी जबरदस्त है ईशान किशन को चाहने वालो को तो पता होगा वो खेल के मैदान पर आपने बाले से आग लगा देते है और उन के बाले से रन्नो के बारिश होती है जब भी ईशान किशन आते है तो उन को Fans में खुशी का माहौल बन जाता है 

ईशान किशन का मानना है कि एम एस धोनी और ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर, बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट उनके प्रेरक हैं। इतनी कम उम्र के करियर में इतनी उल्लेखनीय सफलता हासिल करना हर किसी के लिए नामुमकिन लग सकता हैं, लेकिन ईशान के क्रिकेट के प्रति अत्यधिक लगाब और उत्सुकता नें क्रिकेट के दुनिया में अबल बना दिया। वे नये खिलाड़ियों के लिए एक प्रेरणा भी हैं। 

ईशान किशन के जीवन के कुछ रोचक तथ्य:-

  •  ईशान किशन ने 7 साल की उम्र में अलीगढ़ में स्कूल क्रिकेट विश्व कप के लिए अपनी स्कूल टीम का नेतृत्व किया।
  •  ईशान किशन के दोस्तों ने उन्हें फिल्म गैंगस आफ वासेपुर में निश्चित खाने के चरित्र के बाद निश्चित उपनाम दिया।
  •  ईशान किशन बिहार से झारखंड स्थानांतरित हो गए हैं क्योंकि बिहार ने बीसीसीआई से सम्बद्धता खो दी थी।
  •  एज ग्रुप क्रिकेट में कुछ शानदार पारियों के बाद, राहुल द्रविड़ ने उन्हें देखा जिन्होंने ईशान किशन को अंडर-19 टीम में चुना और उन्हें टीम का कप्तान भी बनाया।
  •  अंडर-19 विश्व कप के तुरंत बाद, ईशान किशन को गुजरात लायंस ने 35 लाख रुपए में अनुबंधित  किया।
  •  आईपीएल 2018 के दौरान हार्दिक पांड्या का बॉल ( थ्रो ) उनकी दाहिनी आंख पर लगने के बाद उनकी दाहिनी आंख लगभग चली गई थी।
  •  18 जुलाई 2022 को ईशान किसान 24 साल के हो जाएंगे।

Q.When was Ishaan Kishan born?

Ans. 18 जुलाई 1998 

Q.Where is Cricketer Ishaan Kishan’s house?

Ans. पटना, बिहार 

Also Read:-

Share and Enjoy !

Shares

One Time Exam

In This Website, we provide Valid Information About All The Government Jobs Related Queries, Such As the Latest form Last date, Job Location, Admit Card Availability, Exam Schedule, selection Process, Jobs Promotion, etc.

View all posts by One Time Exam →

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Shares