Indian Plant-Based Foods Sector Poised For Explosive Growth

0
86

नवगठित प्लांट बेस्ड फूड्स इंडस्ट्री (Indian Plant)

नवगठित प्लांट बेस्ड फूड्स इंडस्ट्री एसोसिएशन (PBFIA) के एक प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में 7बी जनपथ रोड, नई दिल्ली में अपने आधिकारिक आवास पर खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल से मुलाकात की। एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक, श्री संजय सेठी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री को भारत में नवजात लेकिन तेजी से बढ़ रहे प्लांट-आधारित खाद्य क्षेत्र की स्थिति के बारे में जानकारी दी। यह देखते हुए कि यह क्षेत्र विस्फोटक वृद्धि के लिए तैयार है, श्री सेठी ने नीति परिवर्तन, क्षमता निर्माण, व्यापार में आसानी और अन्य हस्तक्षेपों के माध्यम से घरेलू और वैश्विक दोनों बाजारों में इसे एक प्रमुख उद्योग में बदलने के लिए श्री पटेल के मार्गदर्शन और समर्थन की मांग की। वैश्विक प्लांट-आधारित खाद्य बाजार 2025 में 77.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

पादप-आधारित खाद्य उद्योग का विकास जलवायु परिवर्तन, खाद्य असुरक्षा और कुपोषण, और सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम (महामारी और रोगाणुरोधी प्रतिरोध सहित) को संबोधित करने और भारत को संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने का एक बड़ा अवसर प्रदान करता है। श्री सेठी के नेतृत्व में PBFIA प्रतिनिधिमंडल में वरुण देशपांडे, एमडी, गुड फूड इंस्टीट्यूट इंडिया; कार्तिक दीक्षित, संस्थापक, इवो फूड्स, मुंबई; प्रतीक घई, संस्थापक, बी वेज फूड्स, नई दिल्ली; प्रदीप राव, संस्थापक, विकसित फूड्स, बेंगलुरु; अमित बजाज, संस्थापक, वेज़ली फूड्स; पलक मेहता, सीईओ, वेगन फर्स्ट मीडिया, पुणे; गौरव शर्मा, संस्थापक, ग्रीनेस्ट; प्रीति सिंह, व्हाइट शावक, गुरुग्राम; धार्मिक फूड्स की प्रकाशी पुलकित; स्निल बर्गर के नरहरि गुप्ता, और सात्विका महाजन, गुड फूड इंस्टीट्यूट इंडिया।

“बैठक बेहद सौहार्दपूर्ण और सकारात्मक माहौल में आयोजित की गई थी और मैं श्री पटेल की पेशकश के लिए आभारी हूं कि उन्होंने हमें समर्थन दिया और हमें तेजी से बढ़ने में मदद की। कमरे में अद्भुत ऊर्जा देखी गई, मंत्री और उनकी टीम ने अभिनव और स्वादिष्ट पौधे की प्रशंसा की। -आधारित खाद्य नमूने जो हमने साथ लिए थे,” PBFIA के कार्यकारी निदेशक, श्री संजय सेठी ने बैठक के बाद कहा। ‘हमारी ओर से, हम पौधे-आधारित खाद्य पारिस्थितिकी तंत्र को फलने-फूलने, समृद्ध होने और खिलने में मदद करने के लिए हम सब कुछ करने की प्रतिज्ञा करते हैं।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने PBFIA को कोल्ड चेन लॉजिस्टिक्स पर चर्चा करने के लिए मंत्रालय के साथ एक विशेष बैठक करने के लिए कहा है और उद्योग के लिए प्रमुख शहरों के बीच दैनिक पार्सल संचालन को सुचारू करने के लिए क्या किया जा सकता है। श्री पटेल, गौरव सिसोदिया, एवीपी, इन्वेस्ट इंडिया के लिए उत्सुक हैं, जो पीबीएफआईए के साथ अपनी विभिन्न पहलों के लिए सहयोग करने के लिए बैठक में उपस्थित थे।

“मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि मंत्री ने दो प्रमुख आयोजनों के आयोजन के लिए पीबीएफआईए की मदद मांगी, एक प्लांट-आधारित पारिस्थितिकी तंत्र में सभी भारतीय हितधारकों को शामिल करना, और दूसरा जहां अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को भी आमंत्रित किया जाएगा, ताकि सभी को समझने और संबोधित किया जा सके। उद्योग के सामने चुनौतियां।” श्री सेठी ने कहा। मंत्री ने पीबीएफआईए प्रतिनिधिमंडल की युवा ऊर्जा और उत्साह की भी सराहना की।

 

गुड फूड इंस्टिट्यूट इंडिया के एमडी वरुण देशपांडे ने कहा कि इस क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्रों के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी एंटरप्रेन्योरशिप एंड मैनेजमेंट (निफ्टेम) में वित्त पोषण की मांग करने वाले उनके संस्थान के प्रस्ताव को मंत्री ने अच्छी तरह से प्राप्त किया था।

3ra5r5g

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री, श्री प्रहलाद सिंह पटेल, (बाएं) प्लांट-बेस्ड फूड्स इंडस्ट्री एसोसिएशन (पीबीएफआईए) के कार्यकारी निदेशक, श्री संजय सेठी के साथ

PBFIA ने सरकार द्वारा उठाए जा सकने वाले कई 

  • उत्कृष्टता केंद्रों की स्थापना, नवाचार का समर्थन करने के लिए त्वरक, विश्वविद्यालयों के साथ गठजोड़
  • निवेशकों और उद्यमियों के लिए कर प्रोत्साहन, जीएसटी दरों में कमी
  • ढांचागत समर्थन (खाद्य प्रसंस्करण, कोल्ड चेन, आदि) और अन्य क्षमता-निर्माण पहल जिसमें समर्थन के लिए एक त्वरक शामिल है
  • विभिन्न सरकारी मंत्रालयों, विभागों और शामिल एजेंसियों के बीच समन्वय के लिए एक संयुक्त कार्यबल।

प्लांट-बेस्ड फूड्स इंडस्ट्री एसोसिएशन (PBFIA) के बारे में:

प्लांट बेस्ड फूड्स इंडस्ट्री एसोसिएशन (PBFIA) एक सीईओ के नेतृत्व वाली संस्था है जो भारत में नवजात पौधों पर आधारित खाद्य पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने में मदद करने के लिए बनाई गई है। गुरुग्राम, हरियाणा में मुख्यालय, PBFIA का लक्ष्य है:

  • संगठनों, फूड हैंडलर्स, स्टार्ट-अप्स, निवेशकों और उपभोक्ताओं को जोड़ने वाला नेटवर्क बनाएं
  • इस क्षेत्र में व्यवसायों को नेटवर्किंग, सहयोग और तकनीकी और बाजार की जानकारी और अनुसंधान के प्रसार के माध्यम से बढ़ने में मदद करें।
  • स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा, निष्पक्ष प्रथाओं में सुधार और सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने के साधन के रूप में संयंत्र-आधारित उद्योग के लाभों को हाइलाइट और बढ़ावा देना।
  • संघर्ष के समय में अपने सदस्यों के लिए प्लांट-फॉरवर्ड भविष्य सुरक्षित करें।
  • सहयोग और सहयोग के सिद्धांतों पर समान दर्शन और दृष्टि वाले संगठनों और अन्य उद्योग निकायों के साथ भागीदार
  • व्यापार बाधाओं या अनुचित प्रथाओं की जांच करने के लिए अधिवक्ता नीति में परिवर्तन जो उद्योग के विकास में बाधाओं के रूप में कार्य करते हैं

Also Read:-

(सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)



 

Source link

 

    Share and Enjoy !

    Shares
    Plz Rate and Review
    AD

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here