How To Make Kerala Chilli Mutton in Hindi

0
90

Kerala Chilli Mutton:- जब हम दक्षिण भारतीय भोजन के बारे में सोचते हैं, तो हमारा दिमाग तुरंत तीखे और मसालेदार सांबर, रसम, साधारण अप्पम और इडली और ऐसे ही कई अन्य लोकप्रिय भोजन पर जाता है। जबकि ये खाद्य पदार्थ ज्यादातर शाकाहारी होते हैं, यह कोई रहस्य नहीं है कि दक्षिण भारतीय व्यंजन भी अप्रतिरोध्य मांसाहारी भोजन से भरे हुए हैं।

अगर हम विशेष रूप से केरल के व्यंजनों के बारे में बात करते हैं, तो राज्य कुछ सबसे लोकप्रिय मांसाहारी व्यंजनों का घर है। स्वादिष्ट समुद्री भोजन, मटन, चिकन और अन्य व्यंजनों ने निस्संदेह कई लोगों के दिलों पर कब्जा कर लिया है! यह व्यंजन आपको अपने दिलकश और विशिष्ट स्वाद से मंत्रमुग्ध कर देगा। तो अगर आप भी इसका स्वाद लेना चाहते हैं केरल आपके घर पर, यहां हम आपके लिए केरल मिर्च मटन की एक स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आए हैं!

यह भी पढ़ें: 5 अंडररेटेड दक्षिण भारतीय मटन करी जो एक मांस प्रेमी की प्रसन्नता है

अगर आप मसाला प्रेमी हैं, तो यह केरल मिर्च भेड़े का मांस निश्चित रूप से आपकी सूची में होना चाहिए! जैसा कि नाम से पता चलता है, यह नुस्खा विभिन्न मसालों का उपयोग करता है जो मटन में बहुत जरूरी ज़िंग जोड़ते हैं। एक बार जब आप इस व्यंजन को बना लेते हैं,

तो इसे परोटे, इडियप्पम, अप्पम, चावल या एक साधारण रोटी के साथ मिलाएं। इस रेसिपी में, अगर आपको लगता है कि मसाला बहुत ज्यादा है, तो आप अपनी पसंद के अनुसार फ्लेवर को एडजस्ट कर सकते हैं। इस व्यंजन की पूरी रेसिपी नीचे देखें:

Kerala Chilli Mutton
Kerala Chilli Mutton

केरल मिर्च मटन {Kerala Chilli Mutton} पकाने की विधि

एक कुकर में नारियल का तेल, कटी हुई हरी मिर्च, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस और मटन के टुकड़े डालें। इसे अच्छे से मिलाएं। मटन पक जाने के बाद, इसे आँच से उतार लें; अब, उसी कुकर में थोड़ा और तेल डालें। इसके बाद, कटा हुआ प्याज और मसाले जैसे लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च, धनिया पाउडर, स्वादानुसार नमक, करी पत्ता और गरम मसाला डालें। मिलाएं और फिर टमाटर प्यूरी डालें।

इसे कुछ देर पकने दें। इसके बाद, पका हुआ मटन डालें और सभी को और पकने दें। एक बार हो जाने के बाद, ताज़े हरे धनिये से सजाएँ और परोसें!

Also Read:-

इस स्वादिष्ट तीखे स्वाद को बनाएं, और हमें बताएं कि आपको इसका स्वाद कैसा लगा!

Source link

Share and Enjoy !

Shares
Plz Rate and Review
AD

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here