⚡Dream11 App क्या है? | Dream 11 से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।

2
185
Dream11 App Download Kaise Kare in Hindi
Dream11 App Download Kaise Kare in Hindi

Dream11 ऐप क्या है, Dream11 कैसे डाउनलोड करें, कैसे उपयोग करें, किसने बनाया, मालिक कौन है, कहां का है, Dream11 कितने MB का है, उपयोग [Dream11 App Download Kaise Kare in Hindi] (Owner, Login, Uses, for Android, IOS)

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि पूरी दुनिया में आज भारत में हो रहे आईपीएल क्रिकेट मैच का कितना जिक्र कर रही है क्योंकि दुनिया की सारी टीमें Dream11 पर अपनी टीमें बनाई होती हैं और उन टीमों में से एक टीम का चयन किया जाता है जो सबसे सर्वश्रेष्ठ है तथा उन सभी टीमों को मिलाकर जब अलग-अलग टीमें बनाई जाती हैं तो इसका प्रमाण और अधिक बढ़ जाता है इस आर्टिकल में हम आपको Dream11 की पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाएंगे की Dream11 को कैसे डाउनलोड करें तथा इसे कैसे उपयोग करें और Dream11 कितने MB का है सभी जानकारियां आपको इस आर्टिकल में दी जाएंगी!

दोस्तों अगर आपको Cricket खेल का अच्छा खासा Knowledge है तो आप उस Knowledge से अच्छा पैसा कमा सकते हैं जी हां घर बैठे पैसा कमाने की सूची में आज हर कोई अपने आप को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है आज हम एक ऐसे ऐप की जानकारी आपको देंगे जो आपके लिए बहुत जरूरी है और आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है और मैं ही कुछ निवेश करने की जरूरत है

Dream11 को खेलने के लिए क्या-क्या चाहिए?

  • आपको एक एंड्रॉयड फोन की आवश्यकता होगी!
  • गूगल प्ले स्टोर से आपको Dream11 डाउनलोड करना है
  • आपकी फोन में इंटरनेट की सुविधा अच्छी होनी चाहिए

इस पार्टिकल में हम आपको संपूर्ण जानकारी देंगे की Dream11 क्या है और इसे कैसे डाउनलोड करते हैं हम आशा करते हैं कि आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ी ताकि आपको Dream11 की संपूर्ण जानकारी मिल सके और आप भी घर बैठे पैसा कमा सकें!

क्या है Dream11:-

भारत में IPL 2022 चल रहे हैं इसके साथ ही बहुत सारी इलेक्शन एप्लीकेशन चल रही है इस तरह की एंड्राइड ऐप को प्रेडिक्शन एप्लीकेशन कहते हैं भारत में सबसे प्रसिद्ध फेंटेसी एप्लीकेशन है जो कि सभी क्रिकेट मैच से संबंधित है देश और विदेश में विभिन्न तरह के क्रिकेट टूर्नामेंट होते हैं आप इसमें खुद की टीम बनाकर पैसा जीत सकते हैं

Dream11 क्या है और इसे कैसे डाउनलोड करते हैं

स्टेप बाय स्टेप Dream11 को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं हम आपको इसकी जानकारी देने जा रही हैं नीचे दिए गए इन बातों पर आप जरूर गौर करें और Dream11 को डाउनलोड फ्री में कर ले जिसकी सहायता से आप ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं

  • Step 1 – इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए पहले आपको इसे गूगल में सर्च करना होगा. गूगल में सर्च करने के लिए आप Dream11 टाइप करें. आपको शुरू में ही इसकी आधिकारिक लिंक दिखाई देगी, आपको उस पर क्लिक करना है.
  • Step 2 – इसके बाद आप इसे अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर लें. इसके लिए आपको बता दें कि साइट के होमपेज पर आने के बाद आपको ‘डाउनलोड एप्प’ लिखी हुई एक बटन दिखेगी. जिस पर आपको क्लिक करना है.
  • Step 3 – फिर आपकोइस ऐप को डाउनलोड करने के लिए दो ऑप्शन दिखाई देते है। पहला ऑप्शन एन्ड्रोइड के लिए उपलब्ध होता है, वही दूसरा ऑप्शन एप्पल फोन के लिए होता है। आपके पास जो भी फोन है उसके हिसाब से इस ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते है। 
  • Step 4 – जैसे ही यह ऐप आपके फोन में इंस्टॉल हो जाती है उसके बाद आप इस ऐप पर अपनी कौशलता के अनुसार मैच में हिस्सा ले सकते है और कमा सकते है ढेर सारा रुपया। 

क्या है Dream11 Fantasy Cricket

ड्रीम 11 एक ऑनलाइन क्रिकेट गेम है और एक वेबसाइट जीती है। जहां आपको अपने क्रिकेट ज्ञान का उपयोग करके एक टीम बनाना है। इस मामले में, आपको एक मैच में सबसे अच्छा प्रदर्शन करना होगा जो दोनों टीमों के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को चुनना चाहिए। यदि आप चयनित प्लेयर से अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आप प्रतियोगिता जीतते हैं और आपको पहले पुरस्कारों की संख्या मिलती है।

उदाहरण-ड्रीम 11 के लिए मेल खाने वाला मैच वेरांडा पर सभी प्रदर्शन है। मान लीजिए कि भारत बनाम श्रीलंका मैचों में आपको दोनों टीमों के 11 खिलाड़ियों को चुनना होगा। जहां 1 गोलकीपर, 3-5 बल्लेबाज, 1-3 ऑल-राउंडर्स और 3-5 गेंदबाजों का चयन किया जा सकता है। आप किसी भी टीम के अधिकतम 7 खिलाड़ियों का चयन कर सकते हैं।अपनी ड्रीम 11 टीम चुनने के बाद, आपको कप्तान और ध्वनि के कप्तान का चयन करना होगा। फिर आप उस राशि का चयन कर सकते हैं जो आपको करना है। इस तरह आप ड्रीम 11 गेम खेल सकते हैं।

Dream11 ऐप काम कैसे करता है (How to Use)

ड्रीम 11 में, गेम के अनुसार अलग-अलग फील्ड बैटल होते हैं जिनमें आपको भाग लेना होता है। फिर आप अपनी टीम बना सकते हैं और खेल सकते हैं। प्रतियोगिता में प्रवेश करने के लिए, आपको इसमें पैसे जोड़ने होंगे। हालांकि कुछ लीग ऐसी भी हैं जहां आप इसका अभ्यास कर सकते हैं, लेकिन आपको इसके लिए पैसे नहीं मिलते हैं। तभी अंक मिलेंगे। पैसे जोड़ने के बाद आप मैच में प्रवेश करते हैं। इसमें आपकी टीम दूसरे खिलाड़ियों की टीम से मुकाबला करती है। और जो टीम अधिक अंक प्राप्त करती है वह जीत जाती है और वह मैच में कितना भाग लेती है उसे विजेता द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।

Dream11 Kya Hai? जानिए ड्रीम11 से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।

Dream11 Ke Bare Me Jankari Hindi Main

Dream11 के बारे में अधिक जानने के लिए हमारे लेख को अंत तक फॉलो करें। ड्रीम 11 ने 2018 में आईसीसी फैंटेसी लीग के साथ साझेदारी की और प्रो कबड्डी लीग और इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन के साथ रणनीतिक साझेदारी भी की। 2018 में, ड्रीम 11 ने महेंद्र सिंह धोनी को अपने ब्रांड के लिए एंबेसडर चुना। आपको यह जानकर खुशी होगी कि अप्रैल 2019 से ड्रीम11 यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने वाली भारत की पहली गेमिंग कंपनी बन गई है।

क्या Dream11 पैसा देता है

बहुत से लोगों के मन में यह चिंता रहती है कि अगर यह एप्लीकेशन बड़ी रकम जीतने के लिए पैसे देती है तो हम आपको बता सकते हैं कि यह एप्लीकेशन बड़ी रकम जीतने के लिए पैसे जरूर देती है। आप इस एप्लिकेशन से जीतने वाली राशि को 1 घंटे के भीतर अपने बैंक खाते में वापस ले सकते हैं। आईपीएल के दौरान इस एप्लिकेशन में विभिन्न प्रकार के मैच और टूर्नामेंट जारी रहते हैं, जहां विजेता को प्रति मैच अधिकतम 20 लाख रुपये मिलते हैं। इस एप्लिकेशन के साथ, लोगों के पास प्रति मैच 50 से अधिक मुकुट जीतने का मौका है। इससे यह कहा जा सकता है कि यह एप्लीकेशन फेक नहीं बल्कि असली है।


IPL- 2022 | Live Cricket Scores – Find Latest Scores of all Matches Online


Dream11 से पैसे कैसे निकालें (How to Withdraw Money)

Dream11 से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपना KYC पूरा करना होगा। इस एप्लिकेशन में आपसे आपका पैन कार्ड और कंपनी द्वारा आपकी पहचान की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा। इस ऐप से पैसे प्राप्त करने के लिए आप कुछ त्वरित कदम उठा सकते हैं।

  • Step 1 – सबसे पहले आपको अपने इस ऐप में लॉगिन करना होता है। 
  • Step 2 – इस ऐप के लॉगिन पेज पर आने के बाद आपको बाईं तरफ सबसे ऊपर मेन्यू दिखाई देता है वहां पर वेरीफाई का ऑप्शन होता है। इस ऑप्शन में आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे पैन कार्ड, बैंक पासबुक इत्यादि अपलोड करना होता है, साथ ही अपने पैन कार्ड और बैंक की जानकारी भरनी होती है। 
  • Step 3 – इतना करने के बाद अगले 1 घंटे में आपकी जानकारी को वेरीफाई किया जाता है और आपके खाते को एक्टिव कर दिया जाता है। 
  • Step 4 – आपके खाते के एक्टिव होने के बाद आप अपने बैंक खाते में अपने जीते हुए पैसे ट्रान्सफर कर सकते है जो की काफी आसान है। 
  • Step 5 – जब भी आप पहली बार पैसे निकालते है तो उस समय कुछ टाइम लग सकता है, अन्यथा इस ऐप से पैसे आपके खाते में जमा होने में कुछ ज्यादा समय नहीं लगता है। 

Also Read:-

इस आर्टिकल का पूरा सार

अगर आप क्रिकेट मैच देखने और खेलने के शौकीन है और साथ ही हमेशा क्रिकेट की दुनिया से Update रहते है तो आप अपनी Dream11 Team बनाकर लाखों रुपये कमा सकते है।

लेकिन दोस्तों सावधान, ड्रीम 11 गेम एक जुआ है जहां कुछ भी हो सकता है। इसलिए ऐसी चीजों से जितना हो सके बचे। दोस्तों हम आपसे यह नहीं कह रहे है की ड्रीम 11 पर क्रिकेट खेलना बुरी बात है पर इतना ज़रूर कहेंगें की इसे जुआ की तरह ना खेले।

तो दोस्तों, ये थी Dream11 Information in Hindi इस पोस्ट को पढ़कर आपको ड्रीम11 क्या है और ड्रीम11 किसने बनाया ये समझ आ गया होगा। अगर आपको हमारा ये लेख ड्रीम11 क्या होता है पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

इस लेख में ड्रीम 11 के बारे में जानें। मुझे आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी।

FAQ

Q : क्या Dream 11 रियल पैसे देती है ?

Ans : हां! Dream 11 आपके जीतने पर आपको रियल मनी देती है। 

Q : Dream 11 का मालिक कौन है ?

Ans : इस Dream 11 ऐप को भावित सेठ और हर्ष जैन दोनो ने मिलकर बनाया है। 

Q : Dream 11 किस राज्य में बैन है ?

Ans : Dream 11 ऐप तमिलनाडु राज्य मे पूरी तरीके से बैन है। 

Q : क्या Dream 11 पर अपनी बैक जानकारी भरना सुरक्षित है ?

Ans : हां! बिलकुल यह एकदम सुरक्षित है। 

Q : Dream11 ने किस लीग को स्पोंसर किया है ?

Ans : Dream 11 ने आईपीएल का टाइटल स्पोंसर कर रखा है। 

Share and Enjoy !

Shares
Plz Rate and Review
AD

2 COMMENTS

  1. क्या Dream 11 पर अपनी बैक जानकारी भरना सुरक्षित है ?

    Like this

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here