Anuj Rawat Biography in Hindi | Anuj Rawat Age, Wiki, Family and Career | अनुज रावत का जीवन परिचय

1
153
Anuj Rawat Biography in Hindi | Anuj Rawat Age, Wiki, Family and Career | अनुज रावत का जीवन परिचय
Anuj Rawat Biography in Hindi | Anuj Rawat Age, Wiki, Family and Career | अनुज रावत का जीवन परिचय

Anuj Rawat Biography in Hindi (Birth Date, Birth Place, Family, Anuj Rawat Awards, Amuj Rawat Education, Anuj Rawat Career, Marriage life, First wife, Son, caste, age, Net Worth,) (जन्म तारिख, जन्म स्थान, परिवार ,पुरस्कार, शिक्षा, विवाह, बच्चे, जाती,आयु, संपत्ति, पार्टी) अनुज रावत का जीवन परिचय

नमस्ते दोस्तों आज के इस जीवनी पर चर्चा मैं हम आपको एक ऐसे प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी के जीवन परिचय के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको देंगे हम आशा करते हैं कि इसे पढ़कर आप के अंदर एक अलग जोश और जिंदगी में आगे बढ़ने का हौसला पर्याप्त होगा !

अनुज रावत एक अद्भुत भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज है जो घरेलू क्रिकेट में दिल्ली की तरफ से खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग(Anuj Rawat IPL Stats) में राजस्थान रॉयल के खिलाड़ी हैं उन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर में बहुत आकर्षक प्रदर्शन किया है और इसके साथ-साथ एक अकर्मक बल्लेबाज भी हैं तथा इन्होंने आज के समय में आईपीएल में धूम मचा रखी है

Anuj Rawat Biography in Hindi | Anuj Rawat Age, Wiki, Family and Career | अनुज रावत का जीवन परिचय
Anuj Rawat Biography in Hindi | Anuj Rawat Age, Wiki, Family and Career | अनुज रावत का जीवन परिचय

अनुज रावत का जन्म 17 अक्टूबर 1999 उत्तराखंड के रामनगर जिले में हुआ था अभी 2022 के अनुसार अनुज रावत 23 वर्ष के हैं उनके पिता का नाम वीरेंद्र पाल रावत है उनके भाई का नाम प्रशांत सिंह रावत है और उनकी माता का नाम तथा उनकी बहन का नाम की अभी तक कोई जानकारी नहीं है अनुज रावत आईपीएल के बेहतरीन बल्लेबाज के साथ एक अच्छे विकेटकीपर भी हैं

अनुज रावत की जीवनी/विकी (Anuj Rawat Biography in Hindi):-

पूरा नाम ( Full Name)अनुज रावत
उपनाम (Nickname)अनुज
पेशा (Profession)क्रिकेटर
जन्म तिथि (Date of Birth)17 अक्टूबर 1999
उम्र (Age) 23 वर्ष (2022 के अनुसार)
Zodiac SignLibra
जन्म स्थान (Birth Place)राम नगर उत्तराखंड
ग्राम (Village)रूपपुर
परिवार (Family)पिता : वीरेंद्र पाल सिंह
राष्ट्रीयता (Nationality)माता : पता नहीं
धर्म (Religion)भाई: प्रशांत रावत
जात (Cast)भारतीय
गृहनगर (Home Town)हिन्दू
विद्यालय (School)बाल भवन इंटरनेशनल स्कूल नई दिल्ली
कॉलेज (College)द यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली
योग्यता (Educational Qualification)ग्रेजुएट 

Anuj Rawat Career in Hindi कैरियर:-

अनुज रावत का पहला मैच 6 अक्टूबर 2017 को रणजी ट्रॉफी के लिए था और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी उनका T20 क्रिकेट का ट्रायल भी था जो वर्ष 2018-19 के बीच आयोजित किया गया था। उनका क्रिकेट करियर अभी शुरू हुआ था और अब वह 4 अक्टूबर 2019 को विजय हजारे ट्रॉफी के लिए खेलने के लिए लिस्ट ए टीम में शामिल हो गए। वह एक मेहनती व्यक्ति है जो हमेशा अच्छे परिणाम प्राप्त करने का प्रयास करता है। पिछले साल उन्हें 2020 के आईपीएल टूर्नामेंट में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने के लिए चुना गया था।

अनुज रावत बल्लेबाजी और फील्डिंग ( Anuj Rawat Batting and Fielding):-

अनुज ने अपना पहला लिस्ट- ए डेब्यू मैच 4 अक्टूबर 2019 को दिल्ली की तरफ से बड़ौदा के खिलाफ वडोदरा में खेला। अनुज ने 9 मार्च 2021 तक कुल 15 लिस्ट- ए मैच खेले हैं। जिनमें 12 इनिंग्स में बल्लेबाजी करते हुए 78.65 के स्ट्राइक रेट से 398 रन बनाए हैं। वही इनका उच्चतम स्कोर 95 रहा है।

अगर अनुज के टी-20 मैचों की बात की जाए तो, उन्होंने अपना पहला T 20 डेब्यू मैच 21 फरवरी 2019 को दिल्ली की तरफ से झारखंड के खिलाफ mulapadu में खेला। अनुज ने 7 अक्टूबर 2021 तक कुल 22 टी20 मैच खेले हैं। जिनमें उन्होंने 17 इनिंग्स में बल्लेबाजी करते हुए 117.60 के स्ट्राइक रेट से 5 बार नॉट आउट रहकर 334 रन बनाए हैं। वही इन टी 20 मैचों में उनका उच्चतम रन स्कोर 88 रहा है।

अनुज रावत की बल्लेबाजी:-

प्रारूपFCList-AT 20
मैच191522
Inns291217
NO225
Runs925398334
HS1349588
Ave34.2539.7927.83
BF1697506284
SR54.5078.65117.60
100/502/30/40/1

अनुज रावत की गेंदबाजी:-

प्रारूपFCList-AT 20
मैच192522
Inns
Balls
Runs
Wkts
BBI
BBM
Ave
Econ

अनुज रावत की भौतिकी स्थिति:-

अनुज रावत की लंबाई167 सेंटीमीटर
अनुज रावत का वजन64 किलोग्राम
अनुज रावत के बालों का रंगकाला
अनुज रावत की आंखों का रंगकाला

अनुज रावत की परिवार:-

माताज्ञात नहीं
पितावीरेंद्र पाल सिंह रावत
भाईप्रशांत रावत
दादीविजयंती रावत
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

अनुज रावत की क्रिकेट करियर:-

अहम भूमिकाविकेटकीपर
जैसी नंबर#55
कोच मेंटरसतीश पोखरियाल
बल्लेबाजीबाएं हाथ के बल्लेबाज
घरेलू राज्य टीमेंदिल्ली, इंडिया अंडर-19, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली अंडर-19
अंतरराष्ट्रीय डेब्यूनहीं खेला

Read More Biographies:-

अनुज रावत से जुड़े कुछ रोचक तथ्य | Facts About Anuj Rawat:-

  • अनुज रावत ने अपना अधिकांश बचपन अपने गांव में ही बिताया है। अनुज क्रिकेट की प्रैक्टिस के लिए अपने गांव से कुछ किलोमीटर दूर एक छोटी सी क्रिकेट एकेडमी में जाते थे।
  • अनुज रावत के परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के बाद भी अनुज के परिवार ने उन्हें क्रिकेट ट्रेनिंग के लिए क्रिकेट एकेडमी में भेजा।
  • 2018 में, श्रीलंका के खिलाफ खेले गए अंडर-19 टीम के अनुज दो बार कप्तान भी रह चुके हैं।
  • आई पी एल 2021 में, राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें ₹80 लाख में खरीदा Aanuj Rawat ipl Auction) था। अनुज ने अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता अपनी दादी और अपने कोच को दिया।
  • अनुज ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दिल्ली की तरफ से खेलते हुए सात चौके और छक्के की मदद से 95 रनों की शानदार पारी खेली।
  • अनुज ने 2018 में, खेले गए एशिया कप में इंडिया अंडर- 19 की तरफ से बांग्लादेश की टीम को हराया और भारत को फाइनल मैच में शानदार जीत दिलाई।

अनुज रावत का आइपीएल कैरियर | IPL Carrier Of Anuj Rawat

आइपीएल 2020 में अनुज रावत को राजस्थान रॉयल्स ने 80 लाख रूपए में खरीदा था। आइपीएल 2021 में भी अनुज राजस्थान की टीम का हिस्सा बने रहे लेकिन 2022 में नियमानुसार सारी टीमों की तरह राजस्थान रॉयल्स ने भी अपने कुछ खिलाड़ियों को रोक बाकी सभी खिलाड़ियों को रिलीज़ कर दिया जिसने अनुज रावत भी शामिल थे जिन्हे उनकी आइपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स ने रिलीज़ कर दिया। फ़िर IPL MEGA AUCTION में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 3.40 करोड़ रूपए में अपनी टीम में शामिल किया। जो कि इस टीम के लिए कई मैच जिताऊ पारी खेल चूके हैं।

IPL 2022 में अपने पहले मैच में अनुज रावत ने Punjab kings के खिला़फ 20 गेंद में 21 रन बनाए लेकिन उनकी टीम को हार झेलनी पड़ी। दूसरे मैच में केकेआर के खिला़फ अनुज बिना खाता खोले ही आउट हो कर वापस आ जाते हैं। तीसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिला़फ 25 गेंद में 26 रन बनाए और इस पारी में चार चौके भी लगाए थे। चौथे मैच में Mumbai Indians के खिला़फ 47 गेंदों में 66 रनों की जबरदस्त पारी खेली और Man Of The March चूने गए।

तो दोस्तों कुछ यूं रहा भारत के उभरते हुए युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ अनुज रावत का जीवन परिचय उम्मीद है कि आपको बहुत पसन्द आया होगा। अगर पसंद आया हो तो एक प्यारा सा कॉमेंट नीचे ज़रूर करें! धन्यवाद्

हम आशा करते हैं कि आपको “अनुज रावत का जीवन परिचय। | Anuj Rawat Biography in Hindi” पोस्ट पसंद आई होगी. यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

FAQ

कौन है अनुज रावत ?

रावत एक अद्भुत भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं, जो घरेलू क्रिकेट में दिल्ली खेलते हैं, और इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं। उन्होंने अब तक अपने क्रिकेट करियर में कुछ आकर्षक प्रदर्शन किए हैं।

अनुज रावत की उम्र क्या है ?

23 वर्ष (2022 के अनुसार)

अनुज रावत के पिता का नाम ?

वीरेंद्र पाल सिंह

अनुज रावत की माता का नाम

ज्ञात नहीं

Share and Enjoy !

Shares
Plz Rate and Review
AD

1 COMMENT

  1. यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

    Like this

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here