आपरेशन गंगा के तहत बुडापेस्ट से दिल्ली के लिए रवाना हुई आठवीं फ्लाइट, रूस और यूक्रेन के बीच छठे दिन भी जंग जारी



Russia Ukraine War LIVE: आपरेशन गंगा के तहत बुडापेस्ट से दिल्ली के लिए रवाना हुई आठवीं फ्लाइट, रूस और यूक्रेन के बीच छठे दिन भी जंग जारी


© जागरण द्वारा प्रदत्त
Russia Ukraine War LIVE: आपरेशन गंगा के तहत बुडापेस्ट से दिल्ली के लिए रवाना हुई आठवीं फ्लाइट, रूस और यूक्रेन के बीच छठे दिन भी जंग जारी

मास्को, एजेंसियां: यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई मंगलवार को छठे दिन भी जारी है। रूस और यूक्रेन के बीच हालात को हल करने के लिए डिप्लोमैटिक कोशिशें भी की जा रही हैं। यूक्रेन संकट पर यूनाइटेड नेशन ह्यूमन राइट्स काउंसिल (UNHRC) ने अपात बैठक बुलाने का प्रस्ताव दिया था। इस प्रस्ताव के पक्ष में 29 और विपक्ष में 5 वोट पड़े। भारत समेत 13 देशों ने मतदान में भाग नहीं लिया। UNHRC में कुल 47 सदस्य हैं। हालांकि, युद्ध के बीच पहली बार सोमवार को दोनों देशों के अधिकारियों ने बात की, लेकिन कोई समाधान नहीं निकल पाया। वहीं, रूस ने ब्रिटेन और जर्मनी सहित 36 देशों की एयरलाइनों की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अमेरिका ने लिया रूसी डिप्लोमेट्स के खिलाफ बड़ा एक्शन

संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजनयिक मिशन के 12 सदस्यों को संयुक्त राज्य अमेरिका ने निष्कासित कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थायी प्रतिनिधि वसीली नेबेंजिया ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान इस बात की जानकारी दी है।

बुडापेस्ट से दिल्ली के लिए रवाना हुई आठवीं फ्लाइट

आपरेशन गंगा के तहत भारतीय छात्रों को लेकर आठवीं फ्लाइट बुडापेस्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो गई है। भारतीय छात्रों ने बताया कि हम यूक्रेन से हंगरी निकालने के लिए भारतीय दूतावास और सरकार को धन्यवाद देना चाहते हैं। वे हमें सुरक्षित घर वापस लाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

भारतीय छात्रों के लिए बनाए गए अस्थायी शिविर

यूक्रेन में बिगड़ते हालात के बीच रोमानिया में साइरेट सीमा पर भारतीय छात्रों के लिए अस्थायी शिविरों को स्थापित किया गया है।






© जागरण द्वारा प्रदत्त


यूरोपीय संघ ने लगाया प्रतिबंध

यूरोपीय संघ ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के प्रवक्ता, कुलीन वर्ग और पत्रकार पर प्रतिबंध लगा दिया है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दी ट्वीट कर जानकारी

विदेश मंत्री डा एस जयशंकर ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि 216 भारतीय नागरिकों के साथ 8वीं उड़ान हंगरी के बुडापेस्ट से नई दिल्ली के लिए रवाना हो गई है।






© जागरण द्वारा प्रदत्त


शांतिपूर्ण समाधान चाहता है भारत- टी एस तिरुमूर्ति

UNGA के 11वें आपातकालीन सत्र में यूक्रेन पर UN में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने कहा कि विवादों का शांतिपूर्ण समाधान भारत की सतत स्थिति रही है। भारत सरकार का मानना है कि कूटनीति के रास्ते पर लौटने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।






© जागरण द्वारा प्रदत्त


भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति का बयान

UNGA के 11वें आपातकालीन सत्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने कहा भारत यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की तत्काल निकासी के प्रयास करने के लिए जो कुछ भी कर सकता है वह कर रहा है। इस महत्वपूर्ण मानवीय आवश्यकता को तुरंत संबोधित किया जाना चाहिए। मैं यूक्रेन के सभी पड़ोसी देशों को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने हमारे नागरिकों के लिए अपनी सीमाएं खोली और कर्मियों को सुविधाएं दी। हम अपने पड़ोसी और विकासशील देशों के फंसे लोगों की मदद के लिए तैयार हैं।

Source link

Share and Enjoy !

Shares

One Time Exam

In This Website, we provide Valid Information About All The Government Jobs Related Queries, Such As the Latest form Last date, Job Location, Admit Card Availability, Exam Schedule, selection Process, Jobs Promotion, etc.

View all posts by One Time Exam →

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Shares